Breaking News
Home / Latest / जौनपुर। विश्व रक्तदाता दिवस पर रेडक्रास सोसाइटी और अमर उजाला फाउंडेशन ने आयोजित किया रक्तदान शिविर

जौनपुर। विश्व रक्तदाता दिवस पर रेडक्रास सोसाइटी और अमर उजाला फाउंडेशन ने आयोजित किया रक्तदान शिविर

जौनपुर(15जून)। कोरोना को हराने के लिए दिन-रात जनसेवा में जुटे योद्धाओं के सम्मान में रविवार को जिला अस्पताल में आयोजित रक्तदान शिविर में महादानियों का जबरदस्त उत्साह दिखा।

फोटो- रेड क्रॉस सोसायटी के बैनर तले जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में आयोजित शिविर का उद्घाटन करते डीएम दिनेश कुमार सिंह

कोरोना संकट काल में भी 35 महादानियों ने रक्तदान कर यह साबित किया कि दूसरों का जीवन बचाने के संकल्प पथ पर वह किसी बीमारी-महामारी के खौफ से डरने वाले नहीं है। खास बात यह कि शिविर में चार बेटियों ने भी अपना रक्त दिया। उन्होंने न सिर्फ रक्तदान किया, बल्कि इस मुहिम में सबसे आगे खड़े होकर महिलाओं को कमजोर बताने वालों को करारा जवाब भी दिया है। रेड क्रॉस सोसायटी के बैनर तले जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में आयोजित शिविर का उद्घाटन डीएम दिनेश कुमार सिंह ने फीता काटकर किया।

फोटो- रक्तदान शिविर में रक्तदानियों को संबोधित करते डीएम दिनेश कुमार सिंह

महादानियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। इस कोरोना संकट के दौर में जो लोग भी रक्तदान कर रहे हैं, वह निश्चित रुप से समाज के लिए किसी योद्धा से कम नहीं। महामारी के भय से रक्तदान करने वालों की संख्या में कमी आई है, जिस कारण ब्लड बैंक लगभग खाली हो गए हैं। रक्तदान करने वाली कुटीर पीजी कॉलेज चक्के की एनएसएस छात्राओं की हौसलाफजाई करते हुए उम्मीद जताई कि इससे लोगों में रक्तदान को लेकर बनी भ्रांतियां दूर होंगी। उन्होंने अपील की कि कोरोना से घबराने की नहीं, सतर्क रहने की जरुरत है। फिजिकल डिस्टेंसिंग और सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन करें, मास्क लगाते रहें, पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। सीएमएस डॉ. अनिल कुमार शर्मा ने कहा कि रक्तदान से किसी तरह की कमजोरी नहीं आती, बल्कि इससे शरीर में नई स्फूर्ति आती है। रक्त बनने की प्रक्रिया तेज होती है। व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित होता है। हर स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान अवश्य करना चाहिए। इस मौके पर डीएम ने सभी रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया ।
इस रक्तदान शिविर के समापन के मौके पर
सांसद श्याम सिंह यादव ने रक्तदान के इस पहल की सराहना की और कहा कि निश्चित रुप से रक्तदान से बड़ा दान कोई नहीं है। इसके जरिए हम दूसरों की जिंदगी बचा सकते हैं। नोबेल पुरस्कार विजेता कार्ल लैंडस्टेनर ने ही सबसे पहले रक्त की तीन श्रेणियों की खोज की। उनके जन्मदिवस के उपलक्ष्य में डब्लूएचओ ने 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस घोषित किया है।
कार्यक्रम में सीएमओ डॉ. रामजीपांडेय सिटी मजिस्ट्रेट सहदेव मिश्र, सीओ सिटी सुशील कुमार सिंह, डीआईओएस प्रवीण मणि त्रिपाठी, प्रभारी बीएसए राजीव यादव, डिप्टी सीएमओ डॉ. आरके सिंह, रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव डॉ. मनोज वत्स, माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष रमेश सिंह, जिलाध्यक्ष संतोष सिंह, डॉ विमला सिंह, डॉ देवब्रत मिश्र, शिव नारायण सिंह ,प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित सिंह, अश्विनी सिंह, राधे रमण जायसवाल, लायंस क्लब के सैयद मोह‌म्मद मुस्तफा, जेसीआई के धर्मेंद्र सेठ, अनाज व्यापारी संघ के अध्यक्ष संजय केडिया,डॉ जितेन्द्र दुबे अजय सिंह, गौतम गुप्तासौरभ सिन्हा अब्दुल हक़ अंसारी आदि मौजूद रहे।

रक्तदान कर यह बने महादानी
जिला अस्पताल में आयोजित रक्तदान शिविर में संजना मिश्र, शिवानी दुबे, रीना यादव, आशीष कुमार सिंह, चंद्रशेखर पटेल, डॉ. श्रीनिवास तिवारी, परमानंद यादव, उदय प्रताप पटेल, दीपक कुमार, राजीव कुमार उपाध्याय, राजेश सिंह, विकास पाठक, दुर्गेश्वर नाथ यादव, प्रांशु गुप्ता, आशीष कुमार सिंह, एबीवीपी के सुमित सिंह, उद्देश्य सिंह, कौतिक उपाध्याय, रंजीत सोनकर, श्रवण जायसवाल, अरुण कुमार शुक्ला, जयेश कुमार गुप्ता, पवन कुमार सोनी, शनि सिंह, दिलशाद अहमद, विनय कुमार उपाध्याय मनीष जायसवाल आदि ने रक्तदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *