Breaking News
Home / Latest / जौनपुर। शिव धनुष टूटते ही श्रीराम के जयकारों से गूंजा पंडा

जौनपुर। शिव धनुष टूटते ही श्रीराम के जयकारों से गूंजा पंडा

जौनपुर। श्री दया नारायण लीला समिति के तत्वावधान में सिरकोनी के कबूलपुर बाजार में चल रही रामलीला में शुक्रवार की रात कलाकारों ने फुलवारी, धनुष यज्ञ, राम विवाह व परशुराम
-लक्ष्मण संवाद प्रसंग का मंचन किया। श्रीराम चरित मानस के इस भावपूर्ण प्रसंग में प्रभु श्रीराम के धनुष तोड़ने पर जनकनंदिनी सीता राम के गले में वरमाला डालकर उनका वरण करती हैं।
“श्रीराम विवाह प्रसंग का हुआ भावपूर्ण मंचन परशुराम- लक्ष्मण के बीच तीखा संवाद सुन गदगद हुए लोग।”
इस आनंदोत्सव के समय दर्शकों ने राम और सीता पर फूलों की वर्षा करते हुए जय सियाराम के जयकारे लगाए।माता सीता के स्वयंवर में देश-विदेश के राजा, महाराजा, राजकुमार व योद्धा शामिल हुए। सभी ने शिव धनुष को उठाने की कोशिश की। उठाना तो दूर, वे इसे हिला तक नहीं सके। अंत में महर्षि विश्वामित्र की आज्ञा से राम उठे और धनुष को उठा कर ज्यों ही प्रत्यंचा चढ़ाने की कोशिश की, धनुष पलभर में ही टूट गया।

धनुष टूटने व श्रीराम के गले में सीता के वरमाला डालते ही आकाश मार्ग से सभी देवताओं ने पुष्पों की वर्षा की। इसी बीच शिव धनुष के टूटने के संकेत से परशुराम अत्यंत क्रोधित हो गए और वह राजदरबार पहुंच गए। परशुराम व लक्ष्मण के बीच हुए तीखे संवाद का भी रामलीला प्रेमियों ने खूब आनंद लिया। अंत में राम की विनम्रता के आगे परशुराम नतमस्तक हो गए। रामलीला में धनुष यज्ञ की इस लीला को देखने के लिए दर्शकों की भारी भीड़ जुटी थी। राम की भूमिका अंकित श्रीवास्तव लक्ष्मण मोनू गुप्ता, जनक प्रिंस श्रीवास्तव, परशुराम अशोक गुप्ता, विश्वामित्र छेदी चौहान, भुनेश्वर अखिलेश सिंह, रावण, रोमी श्रीवास्तव, आदि लोगो ने किया। , आये हुए दर्शकों का समिति के अध्यक्ष योगेश श्रीवास्तव आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!