Breaking News
Home / Latest / जौनपुर। गौराबादशाहपुर में घरों की फेंकी गई राख की चिंगारी ने 18 घरों के मड़हों को किया खाक, बस्ती हुआ बेघर, चार झुलसे

जौनपुर। गौराबादशाहपुर में घरों की फेंकी गई राख की चिंगारी ने 18 घरों के मड़हों को किया खाक, बस्ती हुआ बेघर, चार झुलसे

जौनपुर (26 मई)। गौराबादशाहपुर थाना क्षेत्र के नयनसंड गांव की हरिजन बस्ती में रविवार को गड्ढे में फेंकी गई चूल्हे की राख से उड़ी चिंगारी ने दोपहर बाद देखते ही देखते 18 घरों में आग ने अपनी चपेट में ले लिया। अग्निकांड में लाखों रुपए की संपत्ति का नुकसान हुआ और सभी घर जलकर खाक हो गए। आग बुझाने के प्रयास में चार ग्रामीण भी झुलस गए जिनमें से गंभीर रूप से झुलसे दो ग्रामीणों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय भिजवाया गया।

थाना क्षेत्र के नयनसंड गांव की हरिजन बस्ती में गांव के पश्चिम स्थित गड्ढे में महिलाएं घर की चूल्हे की राख और कूड़ा इत्यादि फेंकते हैं। रविवार को दोपहर में खाना बनाने के बाद किसी ने वहां पर राख फेंक दी थी। राख से उड़ी चिंगारी ने बस्ती के मुनीब के रिहायशी मड़हे में आग लग गई। जब तक ग्रामीण जुट कर आग पर काबू पाने का प्रयास करते तब तक आसपास के भी कई मड़हे को आग ने अपनी चपेट में ले लिया। तेज हवाओं के कारण आग की ऊंची उठती लपटों ने देखते ही देखते 18 मड़हों को अपनी चपेट में ले लिया। ग्रामीण तुरंत हैंडपंप और टयूबवेल चला कर आग पर काबू पाने के प्रयास में जुट गए। सूचना पाकर पहुंची यूपी100 पुलिस और फायर ब्रिगेड ने भी आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू कर दिया। लगभग दो घंटे तक अथक प्रयास के बाद आग पर काबू पाया जा सका। अग्निकांड में हरिजन बस्ती के मुनीब, राम लखन, विनोद, संतोष, मेवालाल, प्यारे लाल, लाल चंद्र, घुरूहु, हरिनाथ, यदुनाथ, उर्मिला, अशोक, सुनीता, साहू, सुभाष, प्रकाश, राजेश, फेरई सहित 18लोगों का रिहायशी मड़हा जलकर खाक हो गए और उनमे रखा खद्‍यान्न, बिस्तर, कपडा सहित लाखों का सामान जलकर भस्म हो गया। आग बुझाने के प्रयास में 65 वर्षीय मुनीब और 60 वर्षीय धर्मा पत्नी राम लखन बुरी तरह से झुलस गए। जिन्हें 108 से उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाया गया। आग बुझाने के प्रयास में मुनीब की 13 वर्षीय पुत्री रेनू और शिव 10 वर्ष पुत्र मुन्ना भी आंशिक रूप से झुलस गया जिनका उपचार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चोरसण्ड पर करवाया गया। आग की वजह से हरिजन बस्ती निवासी राम लखन के घर में रखा गैस का सिलेंडर ब्लास्ट कर गया जिसकी वजह से उसके घर की सीमेंट शीट की छत उड़ गई। कुछ समझदार ग्रामीणों ने अन्य घरों मे रखे सिलेंडर को निकाल कर सुरक्षित जगहों पर रखवाया। सूचना पर थानाध्यक्ष विजय कुमार चौरसिया भी दल बल सहित मौके पर पहुंचकर आग बुझाने के प्रयास में जुटे रहे। कानूनगो चेतनारायण सिंह, लेखपाल गिरिजाशंकर,सेक्रेटरी आर.के. पाल ने भी मौके पर पहुंचकर हुए नुकसान का जायजा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!