Breaking News
Home / Latest / जौनपुर। योगासन में रहा पूरा जनपद, ध्यान आसन में सभी रहे मग्न

जौनपुर। योगासन में रहा पूरा जनपद, ध्यान आसन में सभी रहे मग्न

जौनपुर (21 जून)। जनपद में अंतरराष्ट्रीय पांचवा विश्व योगा दिवस पर अधिकारी, कर्मचारी, बड़े, बुजुर्ग एवं बच्चे सभी योगासन में देखे गए। इस अवसर पर सभी ने योग से होने वाले लाभ एवं महान के विषय में भी जानकारियां प्राप्त की योगाचार्य ने बताया कि योगासन करने से हार्ट अटैक ब्रेन हेमरेज जैसे रोंग को भी कंट्रोल करने में योगा सक्षम होता है। इसलिए शुक्रवार की सुबह योगासन में पूरा जनपद रहा और ध्यान आसन में लोग मस्त दिखाई दिए।
मड़ियाहूँ नगर के दिलावरपुर कल्पना स्कूल के सामने मां कमला देवी प्राकृतिक चिकित्सालय में योग शिविर का आयोजन डॉ विजय सिंह मौर्य के नेतृत्व में किया गया जिसमें लोगों को दिनचर्या कैसी होनी चाहिए योग शरीर के लिए मन के लिए कितना जरूरी बताया गया है। सूर्य नमस्कार, अनुलोम विलोम व योग के कई मुद्राओं को लोगों को बताएं और जिस प्रकार से शरीर के लिए भोजन की आवश्यकता होती है उसी प्रकार स्वस्थ मन मस्तिष्क के लिए योग की जरूरत होती है। शरीर के अंदर अनेक विकृतियों को कई असाध्य रोगों को योग के बल पर दूर किया जा सकता है। योग के कार्यक्रम में कई गणमान्य व्यक्ति और नगर क्षेत्र व मोहल्ले के काफी संख्या में लोगों ने जुट कर योग के बारे जानकारी ली और योग करना सीखा ।

फोटो- योगा करते मड़ियाहूं एसडीएम चंद्रशेखर

स्थानीय नगर के पी. जी. कालेज मे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उपजिलाधिकारी चन्द्रशेखर के नेतृत्व मे तहसीलदार, नायब तहसीलदार व तहसील के समस्त अधिकारी व कर्मचारियों ने योग किया और योग से शरीर को रोग मुक्त कैसे किया जा सकता है जानकारी ली।

फोटो- जमालापुर में योगा करते बच्चे

नगर के माँ शीतला मंदिर के प्रांगण मे अंतरराष्ट्रीय योग शिविर का आयोजन किया गया।इस अवसर पर सुरेन्द्र पटेल, साहब लाल पटेल, उत्तम कुमार जायसवाल, सहित सैकड़ो लोगों ने योग किया और योग सम्बन्धित जानकारी प्राप्त की।


मडियाहूँ नगर के पी .जी.कालेज मे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 98 यू. पी. बी. एन. एस. एस. ने सुरेश पाठक के नेतृत्व मे छात्र. छात्राओं ने योग किया और योग सम्बन्धित समस्त जानकारी प्राप्त की।

फोटो-दिनकर इण्टर कालेज में योगा करते हुए

रामनगर ब्लाक स्तरीय विश्व 5 वां योगा दिवस श्री राम जानकी दिनकर इण्टर कालेज जमालापुर के प्रांगण में आयोजित हुआ। कार्यक्रम सुबह 5.30 से सात बजे तक चला। इस अवसर पर सुरेन्द्र पटेल योगाचार्य ने
अर्द्ध बैठक, तार आसन,वृक्ष आसन, पश्चिमोत्तर आसन, अद्धघक्रआसन, दंड आसन, बटर फलदाई बीरभद्र आसन, बज्र आसन,पूर्ण इष्टाशन, ब्रह्मचर्य आसन, सतत आसन, वक्र आसन, मकर आसन,स्कन्ड सेतु बंध आसन हल आसन कराकर लोगों को योग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि योग से हार्ट अटैक की सम्भावना आधी हो जाती है। और ब्रेन हैमरेज नहीं के बराबर होती है। उन्होंने प्राणायाम आसन,कपाल भारती कराकर श्वास सम्बंधी रोगों से निजात होना बताया। योग दिवस पर बोलते हुए रामकेश पटेल पूर्व प्रधानाचार्य ने कहा कि समता ही योग है। योग ऐसा विचार है जो लाभ हानि पर भी समान रूप से काम करता है। योग चित्त के वृतियों को निरोध करता है। कार्यक्रम में प्रशिक्षित बच्चों ने भी योग कला प्रस्तुत किया।इस अवसर पर प्रशिक्षक प्रेम प्रकाश, उमेश यादव, रामकेश पटेल, प्रबंथक डा. प्रमोद कुमार सिंह, विनय तिवारी, मनीष सिंह, कमल सिंह,अरूण यादव,दीपक सिंह, दीपक सरोज, शिवशंकर मौर्य, इन्द्रजीत पाल, ब्रह्मदेव गिरी, रोशन सिंह योग में रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!