Breaking News
Home / Latest / सावधान। सरकार आपके कम्प्यूटर पर पल पल रखेंगी नजर,न रखें बेकार चीजें

सावधान। सरकार आपके कम्प्यूटर पर पल पल रखेंगी नजर,न रखें बेकार चीजें

अब आपके कंप्यूटर पर पल-पल नजर रखेगी सरकार, इन 10 एजेंसियों को मिली जिम्मेदारी
नई दिल्ली (22दिस.)। अब सरकार ने एक कड़ा फैसला लेते हुए सुरक्षा एजेंसियों को आपके कंप्यूटर पर नजर रखने का आदेश दिया है।
इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी किया है। आदेश में देश की सभी सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों को लोगों के निजी कंप्यूटरों में मौजूद डाटा पर नजर रखने और जांचने का अधिकार दे दिया गया है। सरकार के मुताबिक सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 के तहत यदि एजेंसियों को किसी भी संस्थान या व्यक्ति पर देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का संदेह होता है तो वे उनके कंप्यूटरों में मौजूद सामग्रियों को जांच कर सकती हैं और उन पर कार्रवाई कर सकती हैं।
अब आपके कंप्यूटर पर पल-पल नजर रखेगी। सरकार ने इन 10 एजेंसियों को आपके कंप्यूटर पर नजर रखने का आदेश दिया है। 1. Intelligence Bureau, 2. Narcotics Control Bureau, 3. Enforcement Directorate, 4. Central Board of Direct Taxes, 5.Directorate of Revenue Intelligence, 6. Central Bureau of Investigation, 7. National Investigation Agency, 8. Cabinet Secretariat (RAW), 9. Directorate of Signal Intelligence (For service areas of Jammu & Kashmir, North-East and Assam only);,10. Commissioner of Police, Delhi.है।
यह पूरा मामला देश की सुरक्षा से जुड़ा है। ऐसे में यदि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई ऐसी सामग्री पाई जाती है जो कि देश विरोधी हैं या किसी भी प्रकार से कानून का उल्लंघन करती हैं तो आपकी जांच हो सकती है और आपको गिरफ्तार किया जा सकता है। कंप्यूटर में सेव डाटा के अलावा आप अपने कंप्यूटर पर क्या सर्च करते हैं, इस पर भी एजेंसियां नजर रखेंगी। इसके लिए जांच एजेंसियां आपके कंप्यूटर के ब्राउजर पर नजर रखेंगी। बता दें कि ये सभी एजेंसियां ड्रग्स और स्मगलिंग पर भी नजर रखती हैं।
आपको बता दें कुछ दिन पहले ही सरकार ने कई पॉर्न वेबसाइट्स को बंद करने का आदेश दिया था। उसके बाद जियो-एयरटेल समेत कई टेलीकॉम कंपनियों ने अपने नेटवर्क पर पॉर्न साइट को ब्लॉक कर दिया है। जिसके कारण लोकल वाई-फाई सेवा देने वाले भी अपने नेटवर्क पर पॉर्न साइट ब्लॉक कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!