Breaking News
Home / Latest / भदोही। औराई विकास खंड सभागार में जनपद स्तरीय एक दिवसीय मनरेगा कार्यशाला का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद

भदोही। औराई विकास खंड सभागार में जनपद स्तरीय एक दिवसीय मनरेगा कार्यशाला का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद

भदोही(23जन.)। औराई विकास खंड सभागार में जनपद स्तरीय एक दिवसीय मनरेगा कार्यशाला का दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया गया। उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि मनरेगा एक महत्वाकांक्षी योजना बताया है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने कार्यशाला में मनरेगा से जुड़े कार्यों के बारे में विस्तार से लोगों को जानकारी देने के साथ ही कार्यों को बेहतर करने के उपाय सुझाए गए। इस मौके पर बड़ी संख्या में ग्राम विकास अधिकारी व मनरेगा से जुड़े कर्मी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से ग्रामीणों को सौ दिन के रोजगार की गारंटी है और सौ दिन के रोजगार से वह अपने परिवार का भरण पोषण कर सकता है। उन्होंने कहा कि गांव में काम के लिहाज से योजना काफी महत्वपूर्ण है, हर विभाग में मनरेगा योजनांतर्गत काम होने हैं। तथा मनरेगा के तहत 90 दिन का काम करने वाले श्रमिकों का श्रम विभाग में रजिस्ट्रेशन कराकर बहुत सारी योजनाओं का लाभ लिया जा सकताभदोही 23 जनवरी 2019 (सू0वि0)ः- औराई विकास खंड सभागार में जनपद स्तरीय एक दिवसीय मनरेगा कार्यशाला का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि मनरेगा एक महत्वाकांक्षी योजना है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने कार्यशाला में मनरेगा से जुड़े कार्यों के बारे में विस्तार से लोगों को जानकारी देने के साथ ही कार्यों को बेहतर करने के उपाय सुझाए गए। इस मौके पर बड़ी संख्या में ग्राम विकास अधिकारी व मनरेगा से जुड़े कर्मी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से ग्रामीणों को सौ दिन के रोजगार की गारंटी है और सौ दिन के रोजगार से वह अपने परिवार का भरण पोषण कर सकता है। उन्होंने कहा कि गांव में काम के लिहाज से योजना काफी महत्वपूर्ण है, हर विभाग में मनरेगा योजनांतर्गत काम होने हैं। तथा मनरेगा के तहत 90 दिन का काम करने वाले श्रमिकों का श्रम विभाग में रजिस्ट्रेशन कराकर बहुत सारी योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है। मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह ने कहा कि मनरेगा में लगे ग्राम रोजगार सेवक, तकनीकी सहायक एवं अन्य कर्मी पूरे मनोयोग के साथ इस महत्वाकांक्षी योजना को सफल बनाएं और लोगों को रोजगार से जोड़ें। मनरेगा कार्यशाला में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम की अधिसूचना, योजना का उद्देश्य, मनरेगा के अंतर्गत दस हकदारी, लेबर बजट, ई मस्टरोल जारी करना, कार्यों की नकारात्मक सूची, कार्यों की सकारात्मक सूची, व्यक्तिगत लाभार्थीपरक कार्यों हेतु सही लाभार्थी का चयन समेत विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षित किया गया। संचालन करते हुए राकेश सिंह ने मनरेगा से जुड़े तमाम अन्य जानकारियां लोगों को साझा की।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह, डीसी मनरेगा सुनील कुमार तिवारी, पीडी मनोज कुमार, खंड विकास अधिकारी श्याम जी, सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) सुरेश तिवारी, ग्राम रोजगार सेवक सचिव समेत मनरेगा से जुड़े तमाम लोग मौजूद रहे। है। मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह ने कहा कि मनरेगा में लगे ग्राम रोजगार सेवक, तकनीकी सहायक एवं अन्य कर्मी पूरे मनोयोग के साथ इस महत्वाकांक्षी योजना को सफल बनाएं और लोगों को रोजगार से जोड़ें। मनरेगा कार्यशाला में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम की अधिसूचना, योजना का उद्देश्य, मनरेगा के अंतर्गत दस हकदारी, लेबर बजट, ई मस्टरोल जारी करना, कार्यों की नकारात्मक सूची, कार्यों की सकारात्मक सूची, व्यक्तिगत लाभार्थीपरक कार्यों हेतु सही लाभार्थी का चयन समेत विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षित किया गया। संचालन करते हुए राकेश सिंह ने मनरेगा से जुड़े तमाम अन्य जानकारियां लोगों को साझा की।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह, डीसी मनरेगा सुनील कुमार तिवारी, पीडी मनोज कुमार, खंड विकास अधिकारी श्याम जी, सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) सुरेश तिवारी, ग्राम रोजगार सेवक सचिव समेत मनरेगा से जुड़े तमाम लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.