Breaking News
Home / Latest / जौनपुर। आज ही जमालापुर बाजार में गरजी थी एके-47, अस्तित्व की लड़ाई में तीन युवाओं की गई थी जान

जौनपुर। आज ही जमालापुर बाजार में गरजी थी एके-47, अस्तित्व की लड़ाई में तीन युवाओं की गई थी जान

जौनपुर। मड़ियाहूं तहसील के रामपुर थाना क्षेत्र के जमालापुर बाजार में टीडी कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष स्व. राजकुमार सिंह, रामपुर ब्लाक के पूर्व प्रमुख स्व.कैलाश नाथ दुबे एवं समाजसेवी स्व.बांके लाल तिवारी की 27 वीं पुण्यतिथि मंगलवार को शहीद दिवस के रूप में शहीद स्थल पर मनाई जा रही है। इस दौरान तीनों जांबाज युवकों की याद में स्वास्थ शिविर एवं दवा वितरण मेला का भी आयोजन किया गया है।

क्यों मनाई जाती है शहीद स्थल पर जाबांज युवकों की पुण्य तिथि

24 जनवरी 1996 को टीडी कॉलेज के छात्र संघ अध्यक्ष स्व. राजकुमार सिंह, रामपुर पूर्व प्रमुख स्व. कैलाश नाथ दुबे एवं सहकारिता विभाग के कुर्क अमीन स्व. बांके लाल तिवारी बाजार में ही बैठकर रामनगर ब्लाक प्रमुख कैलाश नाथ सिंह के जीत का जश्न मना रहे थे। आरोप है कि उसी समय अंतरराष्ट्रीय माफिया डॉन मुन्ना बजरंगी रामपुर थाना क्षेत्र के जमालापुर बाजार में शाम 4:00 बजे मारूती वैन में बैठकर अत्याधुनिक असलहा एके-47 को लेकर पहुंचे। और देखते ही देखते गोलियों की बौछार से तीनों युवा साथी मौके पर ही मौत की नींद सो गए और माफिया डॉन गोलियों की बौछार करते ही बाबतपुर के रास्ते बनारस की तरफ भाग गया। पूर्वांचल में ak-47 की पहली बार गरज सुनाई पड़ा था। जिसके बाद रात 8:00 बजे तक समूचा जनपद जलने लगा। प्रशासन को काफी मशक्कत शांति बनाने में करनी पड़ी। मौके वारदात से जब तीन माननीयों का शव उठाया गया तो उनके पीछे हजारों की कारवां चल उठी। उस समय भी तीनों माननीयों का शरीर पोस्टमार्टम में ले जाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी।
तीनों माननीय को आखिर क्यों गोलियों से छलनी कर दिया गया
वर्ष 1996 समाजवादी पार्टी की सरकार चल रही थी उस समय रामपुर थाना क्षेत्र का जमालापुर बाजार जनपद भदोही में शामिल कर दिया गया और तत्कालीन मंत्री स्व.पारसनाथ यादव मड़ियाहूं तहसील को निगोह मे ले जाकर स्थापित करवा दिया था।

जिसके कारण मड़ियाहूं तहसील क्षेत्र का अस्तित्व शुन्य हो गया था। तहसील क्षेत्र की जनता को दो जून की रोटी नसीब ठीक से नहीं हो पा रही थी। मड़ियाहूं तहसील को पुनः मड़ियाहूं में शामिल कराने के लिए जनता धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया था। उसी समय टीडी कॉलेज के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष स्व. राजकुमार सिंह एवं रामपुर ब्लाक के पूर्व प्रमुख स्व. कैलाश नाथ दुबे तहसील को अस्तित्व में लाने के लिए धरनारत लोगों का अगुवाई करना शुरू कर दिया।

जिसके कारण कुछ माफिया टाइप के लोगों को यह बात नागवार लगी जिसके बाद उनके मौत का ताना-बाना बुनना शुरू हो गया था। और 24 जनवरी 1996 में जमालापुर बाजार में जब रामनगर प्रमुख के जीत का जश्न मना रहे थे उसी समय स्व.राजकुमार सिंह स्व. कैलाश नाथ दुबे एवं बांकेलाल तिवारी को अत्याधुनिक असलहो से मौत के घाट उतार दिया गया। तभी से उनके बड़े भाई शिवराम सिंह “भोले” के द्वारा शहीद स्थल पर उनकी याद में स्वास्थ शिविर मेला एवं श्रद्धांजलि समारोह मनाई जाती है।

एके-47 चलने के बाद सरकार की खुली नींद और मड़ियाहूं तहसील पुनः अस्तित्व में आई।

जनपद भदोही को खत्म करने एवं निगोह तहसील समाप्त करने की लड़ाई में भले ही स्व. राजकुमार सिंह एवं कैलाश नाथ दुबे और बांकेलाल ak-47 की गोलियों से अपने खून का कतरा कतरा क्षेत्रवासियों को दे दिया। मौत के बाद लड़ाई रंग लाई और सरकार की कुंभकर्णी नींद खुली और निगोह तहसील के अस्तित्व को समाप्त करते हुए पुनः मड़ियाहू तहसील में समाहित कर दिया गया।

स्वास्थ्य शिविर एवं दवा वितरण मेला में 12 सौ मरीजों ने कराया रजिस्ट्रेशन।

राजकुमार सिंह बालिका इंटर कॉलेज जमालापुर के प्रांगण में राजकुमार सिंह लाइफ लाइन हॉस्पिटल मड़ियाहूं के प्रबंधक एमबीबीएस डॉ. आलोक सिंह एवं एमबीबीएस डॉ. आन्नद सिंह की टीम द्वारा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जहां पर 12 सौ मरीजों ने मंगलवार की सुबह 10:00 बजे तक रजिस्ट्रेशन कराया और 500 से लोगों ने 12 बजे तक स्वास्थ्य शिविर का जांच कराकर लाभ भी लिया।

स्वास्थ्य शिविर में आए सभी लोगों को निःशुल्क दवा भी दिया जा रहा है। इस दौरान बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. अखिलेश सिंह बच्चों की हर प्रकार का इलाज कर निःशुल्क दवा दिया है। इस मौके पर श्रद्धांजलि समारोह के आयोजक शिवराम सिंह भोले ने सभी हुए लोगों का आभार व्यक्त किया।


श्रद्धांजलि समारोह में अशोक कुमार सिंह,छोटेलाल सिंह, भीमसेन सिंह, नाहर सिंह, विनय तिवारी, बच्चा सिंह, डॉ. आलोक डॉ. आनंद सिंह, डॉ. अखिलेश सिंह, डॉ. राहुल सिंह समेत सैकड़ों लोगों ने शहीद स्थल पर पहुंचकर श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!