Breaking News
Home / Latest / भदोही| ग्राम स्वराज कार्यक्रम एकौनी में सम्पन्न

भदोही| ग्राम स्वराज कार्यक्रम एकौनी में सम्पन्न

ग्राम स्वराज कार्यक्रम का लक्ष्य जीवन का उद्देश्य है गरीब आमजन एवं समाज के अन्तिम पक्ति में बैठेलोगो को लाभ मिले – मुख्य विकास अधिकारी

भदोही (17दिस)  ग्रामोद्योग से ग्राम स्वराज कार्यक्रम प्राथमिक विद्यालय एकौनी विकास खण्ड सुरियावॉ के प्रागण में आयोजित किया गया केन्द्र/राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ अन्तिम पंक्ति में बैठे लाभार्थी को कैसे पहुचे जिलाधिकारी के प्रयास व कुशल निर्देश में कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह ने द्वीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। और कहा कि सुनिये गुनिये और व्यवहार में जाईये, यह भी कहे कि जो बाते सुनी है, कम से कम दस लोगो को बताकर जागरूक करे, योजनाओं का भरपूर लाभ ले खुले में शौच कत्तई न करे, स्वच्छता से ग्राम से ग्राम को बदलिये तभी तस्वीर में पत्थर का मील सावित होगा। मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह ने कहा कि हम सभी लोग एक सॉस ले रहे है, कोई अलग से व्यवस्था नही है, पात्र लाभार्थी अपना हक जरूर ले, जिससे आपकी दुआ आर्शिवाद लेने आये है, जीवन का उद्देश्य है कि गरीब आमजन मानस एवं समाज के अन्तिम पक्ति में बैठे व्यक्ति को प्रदेश सरकार एवं केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ मिले, जिसकी भूरी-भूरी प्रसंशा की। उन्होने कहा कि ग्राम स्वरोजगार को साकार करने हेतु विकास जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया है, सभी अधिकारी अपने-अपने विभागों के योजनाओं से उपस्थित ग्रामीणों को लाभ दिलाये कोई भी लाभार्थी योजना से वंचित नही होना चाहिए, मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि स्वच्छता में भगवान का बास होता है, मॉ बेटिया, बहनो, के इज्जत के लिए शौचालय/इज्जत घर अवश्य बनवाये, और साथ ही उसका उपयोग भी करे, जिससे कार्यक्रम भदोही जनपद से किया गया है, जो लोग योजना से वंचित है उन्ही लोगो के लिए लाभ दिलाने के लिए आये है, मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि अधिकारीगण शासन द्वारा निर्धारित लाभार्थीपरक योजनाओं से पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराये जाने में अपनी-अपनी अहम भूमिका निभाते हुए कार्य की महत्ता/गम्भीरता को देखते हुए स्वयं करते हुए इसे अपने अधीनस्तो के भरोसे न छोड़े। उपस्थित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि जो भी शिकायते आये उन्हे शीर्ष प्राथमिकता पर एक सप्ताह के भीतर निस्तारित कर रिपोर्ट उपलब्ध कराये, अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टाल में शिक्षा विभाग का स्टाल बेहतरीन ढ़ग से लगने पर मुख्य विकास अधिकारी ने खण्ड शिक्षा अधिकारी रजनीश श्रीवास्तव की भूरी-भूरी सराहना की। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के एल0ई0डी0 के माध्यम से योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया।
इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी रजनीश श्रीवास्तव, जिला समन्वयक सरोज पाण्डेय, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी, स्कूल के शिक्षक, शिक्षिका माला गुप्ता, प्रधानाध्यापक लीना सिंह, संकुल प्रभारी राजेन्द्र सिंह, एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.