Breaking News
Home / Latest / जौनपुर। अनियमितता के आरोप में हटाएं गएं दो केंद्र व्यवस्थापक, प्रथम पाली में 24 ने छोड़ी एवं दोनों पाली में 170 केंद्रों पर हुई परीक्षा

जौनपुर। अनियमितता के आरोप में हटाएं गएं दो केंद्र व्यवस्थापक, प्रथम पाली में 24 ने छोड़ी एवं दोनों पाली में 170 केंद्रों पर हुई परीक्षा

जौनपुर(07फर.)। माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं गुरुवार को अव्यवस्थाओं के बीच शुरू हो गई। कई केंद्रों पर परीक्षा दे रहे छात्रों के प्रवेश पत्र पर विषय का नाम भी बदल दिया गया। जिसे लेकर छात्र परेशान रहे। बोर्ड से हुई गलती का संशोधन भी नहीं हो सका है। एक छात्रा के प्रवेश पत्र पर तो मराठी विषय अंकित कर भेज दिया। जबकि इस विषय की पढ़ाई ही नहीं होती। पहली पाली में 28 और दूसरा पाली में 142 केंंद्रों पर परीक्षा दो पालियों में सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक और दूसरी पाली में 2 बजे 5.15 बजे तक हुई। परीक्षा की निगरानी के लिए 38 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 56 स्टेटिक मजिस्ट्रेट, 6 जोनल मजिस्ट्रेट और दो सुपर जोनल मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। जिले में परीक्षा के लिए 255 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
पहले दिन परीक्षा के दौरान किसी भी केंद्र पर अनियमितता की शिकायत नहीं। पहली पाली में कुल 375 छात्र पंजीकृत थे। जिसमें से 351 छात्र परीक्षा में शामिल हुए। 24 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दिया। इसमें हाईस्कूल के संगीत गायन के 355 छात्र पंजीकृत थे। जिसमें से 331 छात्र परीक्षा में शामिल हुए। 24 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दिया। इंटरमीडिएट के सिलाई के 20 छात्र पंजीकृत थे। सभी छात्र परीक्षा में शामिल हुए।
डीआईओएस ने बयालसी इंटर कालेज, अभिनव स्कूल नेवादा, रामनिरंजन कालेज कजगांव, एसएनबी कालेज कजगांव, राष्ट्रीय इंटर कालेज महरेंव पुरेंव और कृषक इंटर कालेज थानागद्दी का निरीक्षण किया।
बदलापुर में श्रीकृष्ण इन्टर कालेज गजेन्द्रपुर में द्वितीय पाली में 18 परीक्षार्थियों में आठ ने परीक्षा छोड़ दी। दस छात्र परीक्षा में शामिल हुए। केंद्राध्यक्ष शिवप्रसाद तिवारी ने बताया कि दूसरी पाली में कक्षा इण्टरमीडिएट शिक्षा शास्त्र के 16 में 6 ने परीक्षा दी। मनोविज्ञान के दो छात्र थे दोनों ने परीक्षा छोड़ दिया। संग्राम बालिका बिद्यालय में प्रथम पाली के कक्षा हाईस्कूल विषय संगीत गायन में रजिस्टर्ड 37 परीक्षार्थियों ने भाग लिया।
केराकत में पब्लिक इंटर कालेज केंद्र पर दूसरी पाली में कुल 83 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिया। जिसमें 73 मनोविज्ञान के तो 10 शिक्षा शास्त्र के परीक्षार्थी रहे। इसी प्रकार सीताराम इन्टर कालेज हनुआडीह में मनोविज्ञान के 11 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिया। गोवर्धन इंटर कालेज मुफ्तीगंज में शिक्षाशास्त्र के सिर्फ 4, अकबाल इन्टर कालेज सूरतपुर में मनोविज्ञान के 11 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

ड्यूटी करने नहीं पहुंचे 26 कक्ष निरीक्षक

केराकत। तहसील क्षेत्र के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर दूसरी पाली की परीक्षा में लगाए गए कक्ष निरीक्षक ड्यूटी करने नहीं पहुंचे। पब्लिक इंटर कालेज के केंद्र ब्यवस्थापक प्रधानाचार्य डा. आरडी सिंह ने बताया कि 53 कक्ष निरीक्षक लगाए गए थे। जिसमें से 18 कक्ष निरीक्षक नहीं आए। इंटर कालेजों से 8 शिक्षकों की ड्यूटी डीआईओएस ने लगायी थी। वह भी ड्यूटी में नहीं पहुंचे। सुरक्षा के नाम पर एक पुलिस तैनात की गई।

36 छात्रों को बदल दिया विषय

जौनपुर। बोर्ड परीक्षा में गुरुवार को परीक्षा देने पहुंचे हाईस्कूल के 36 छात्रों का विषय ही बदल दिया। जिस विषय के छात्र नहीं थे उसका भी पेपर भेज दिया। बहुधंधी इंटर कालेज पर हाईस्कूल (क्रेंडिट) की परीक्षा दे रहे 35 छात्रों का विषय ही बदल दिया गया। छात्रों को परीक्षा देनी थी दूसरे विषय की पेपर भेज दिया गया दूसरे विषय का। इसी प्रकार फौजदार इंटर कालेज केंद्र पर एक छात्रा का विषय बदल कर मराठी अंकित कर दिया। मराठी विषय के पांच पेपर भी भेज दिया। जबकि केंद्र पर इस विषय की परीक्षा ही नहीं थी।

दो केंद्र व्यवस्थापक हटाएं गये

बोर्ड परीक्षा नकल विहिन कराने के लिए दो केंन्द्रों के केन्द्र व्यवस्थापकों को हटा दिया गया है। इन दोनों केंद्र व्यवस्थापकों पर डीएल एंड परीक्षा के दौरान डीएम द्वारा जांच में गड़बड़ी मिली थी। डीआईओएस डा. बृजेश मिश्र ने बताया कि बीआरपी इंटर कालेज के केन्द्राध्यक्ष सुभाष सिंह को हटाकर उनके स्थान पर राजकीय विद्यालय भकुरा के सहायक अध्यापक प्रभाकर को केन्द्राध्यक्ष बनाया गया है। इसी प्रकार फौजदार इंटर कालेज मछली शहर के सीताराम यादव को हटाकर उनके स्थान पर प्रतापगंज इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. रणजीत सिंह को बनाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.