Breaking News
Home / Latest / जौनपुर। महराजगंज के 89 गाँव का खाता बन्द, गांव का विकास कार्य ठप। राज वित्त/ चौदहवाँ वित्त व सिक्स खाता बन्द होने से विकास रूका ।

जौनपुर। महराजगंज के 89 गाँव का खाता बन्द, गांव का विकास कार्य ठप। राज वित्त/ चौदहवाँ वित्त व सिक्स खाता बन्द होने से विकास रूका ।

सुशील श्रीवास्तव की रिपोर्ट

जौनपुर(13फर.) महराजगंज विकास खण्ड के 89 ग्राम पंचायतों की राजवित्त, सिक्सवित्त एवं चौदहवां वितरण का खाता बंद होने से सभी ग्राम सभाओं का विकास कार्य बाधित हो गया है।
जानकारी के अनुसार महराजगंज विकास खण्ड में 89 ग्राम सभाएं है। सभी ग्राम सभाओं का खाता 29 जनवरी को सीडीओ द्वारा बंद कर दिया गया। खाता बंद होने से पीएम योजना के तहत चलाएं जा रहे सिट्रस वितरण योजना को फरीदा लग गया है। सिट्रस वितरण खाते में स्वच्छ भारत मिशन के लिए पैसा रहता है। इस खाते को भी बंद कर देने से गांवों में शौचालय निर्माण एवं स्वच्छता से सम्बन्धित कार्य पूरी तरह से बाधित हो चुकी है। शौचालय में प्रोत्साहन राशि लाभार्थियों को खाते में नहीं जा पाने से प्रधानों से ग्रामीण भी नाराज हो जा रहे है। इस संबंध में सन्देश24न्यूज के संवाददाता ने खंड विकास अधिकारी सतीश चंद्र पांडे से बात किया तो उन्होंने कहा सारे खाते का संचालन हो रहा है। जिस गांव के ग्राम पंचायत अधिकारी का तबादला हो गया है उन्हीं गांव के खाते का संचालन नहीं हो पा रहा है। जल्द से जल्द नई ग्राम पंचायत अधिकारियों की नियुक्ति के बाद खाते से ज्वाइंट कर खाते का संचालन किया जाएगा। जबकि बेसार प्रधान लल्ली देवी ने बताया कि सोमवार को बैंक में चेक लगाया तो पता चला खाता बंद हैं। वीडियो से अलग एडीओ पंचायत सीपी सिंह बताया सभी ग्राम सभाओं का खाता संचालन अगले आदेश तक पूरी बंद है। प्रधान संघ के अध्यक्ष लालमणि यादव से बात किया गया तो उन्होंने कहा कि 89 ग्राम सभाओं का सारा खाता बंद है। जिससे ग्राम सभाओं का विकास ठप है। और स्वच्छता मिशन भी निरर्थक साबित हो रहा है। इसी तरह  सरायपड़री, फत्तूपुर, केवटली सावित्री देवी, इब्राहिमपुर राधादेवी प्रधान ने बताया कि बैंक ने खाता का संचालन बंद कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!