Breaking News
Home / Latest / जौनपुर। स्वयं सेवकों ने ग्रामीणांचल में शिक्षा के प्रति किया जागरूक और साहित्य समाज का दर्पण है की हुई संगोष्ठी

जौनपुर। स्वयं सेवकों ने ग्रामीणांचल में शिक्षा के प्रति किया जागरूक और साहित्य समाज का दर्पण है की हुई संगोष्ठी

जौनपुर (19फर.)। सुजानगंज के रघुवीर महाविद्यालय थलोई भिखारीपुर कला के राष्ट्रीय सेवा योजना के पांचवे दिन के अवसर पर महाविद्यालय के उपप्राचार्य डॉ संतोष कुमार उपाध्याय ने मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Add

यह रैली राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर से प्रारंभ होकर थलोई होते हुए मुस्तफाबाद के लिए प्रस्थान की। वहां के आसपास के लोगों को मतदाता बनने एवं मतदान करने के लिए जागरूक किया ।इसके पश्चात थलोई ग्राम सभा में स्थित गैस एजेंसी में जाकर के उज्जवला योजना के विषय में भी जानकारी प्राप्त किया। प्राथमिक विद्यालय थलोई एवं हरनहिया में जाकर छोटे-छोटे बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक किया एवं आस-पास के मलिन बस्तियों में जाकर के वहां की सड़कों की साफ-सफाई, नालियों की साफ-सफाई इत्यादि कार्य किया।

Add

परियोजना कार्य समाप्त होने के पश्चात राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा स्वयंसेवकों के लिए “एक साहित्य समाज का दर्पण है” विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस आयोजन के मुख्य अतिथि के रूप में उदरेज शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी रोशन प्रजापति ने स्वयंसेवकों को साहित्य का अर्थ बताते हुए यह स्पष्ट किया कि जो वर्तमान समाज रहता है उसी के अनुसार साहित्य का सृजन किया जाता है इसीलिए साहित्य समाज का दर्पण कहा गया है। स्वयं सेवक एवं स्वयं सेविकाओं ने कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रीय सेवा योजना के संकल्प गीत के साथ प्रारंभ किया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मनोज कुमार एवं मयंक तिवारी ने भी स्वयंसेवकों को संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के उप प्राचार्य डॉक्टर संतोष कुमार उपाध्याय ने किया। इस अवसर पर स्वयंसेवक मंगल पांडे, धर्मेंद्र, काजल पटेल, ज्योति उपाध्याय एवं सिमरन बानो ने भी परिचर्चा के कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन मुख्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ विजय कुमार सिंह ने किया। इस अवसर पर संजू शुक्ला ,अभिषेक मिश्रा, प्रदीप विश्वकर्मा, जितेंद्र सिंह, शारदा प्रसाद सिंह एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक एवं स्वयंसेविकाएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.